हेलो दोस्तों,
ये मेरा पहला post है। आज इंटरनेट पे हैकिंग से रिलेटेड सारी information आसानी से मिल जाती है।लेकिन ये information , course सारे के सारे english में है। आज इंडिया में बहोत से लोग हिंदी language को ज्यादा आसानी से समझ और पढ़ पाते हैं।इसलिए हमने ये ब्लॉग हिंदी में बनाया है ताकि इंडिया के सारे लोग इसे आसानी से पढ़ सकें। 






हैकिंग एक ऐसा topic है जिसकी जानकारी आज की दुनिआ में हर किसी को होनी चाहिए ,इसलिए नहीं की वो हैकिंग सीखकर दुसरो को परेशान कर सके ,बल्कि इसलिए की वो होने वाले hacking attack से बच सकें। आज कुछ भी सेफ नहीं है ,चाहे वो वेबसाइट हो या फिर आपका बैंक अकाउंट। हमने ये ब्लॉग इसलिए बनाया है की ताकि आप हैकिंग के बारे में जान सकें की Hacking क्या होता है ,हमे इससे कैसे बचना है। साथ ही वैसे लोग जो Ethical Hacking में करियर बनाना चाहते हैं उनके लिए यह blog काफी अच्छी रहेगी। हम आपको step by step Ethical Hacking का पूरा कोर्स टुटोरिअल के साथ बताएँगे। 



दोस्तों ,हैकिंग सिखने के लिए आपके पास कोई special टैलेंट होना जरूरी नहीं है।हैकिंग सिखने लिए कुछ Topics के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है जैसे की ,Operating System And Its Working,Website Devlopment ,Computer Network,Programming Etc .एथिकल हैकिंग का कुछ भी syllabus नहीं होता जिसको आप complete करके एक Hacker बन जाएँ। आपको धीरे धीरे करके आगे बढ़ना होगा और बहुत कुछ सीखना होगा। आपको मेरे ब्लॉग पे Basic से लेकर Advance तक सारे टॉपिक बताए जायेंगे। तो चलिए स्टार्ट करते हैं आज का टॉपिक। 

आज हम hacking का मतलब जानेंगे। Hacking को कई लोग गैर – कानूनी मानते है। लेकिन सच तो ये है कि Hacking कोई गैर – कानूनी नहीं हैं। Hackers वो होते है जो किसी भी network की security को चेक करते है और उसे hack होने से बचते है। लेकिन अगर कोई बिना network के मालिक से permission लिए बिना उसे hack करता है तब वो गैर-कानूनी होता है। इसके लिए उन्हें कड़ी सजा भी दी जा सकती है।



लेकिन हैकर्स सिर्फ बुरे ही नहीं होते, वैसे लोग जो हैकरों को रोकते हैं जिनका काम हैकिंग से बचाना होता है वे भी हैकर्स ही कहलाते हैं लेकिन उनका टाइप अलग होता है। 
इसलिए मैं आपसे कहना पहले ही ये कहना चाहता हू की इस Blog में दिए गए tutorials को अपनी website या अपने computer पर ही करे।

Ok, आज हम जानेंगे की hackers कितने प्रकार के होते है। hacker 4 तरह के होते है।

1. White Hat : –  इसको हम अच्छे Hackers बोल सकते है मतलब इनसे किसी को कोई खतरा नहीं होता है। ये वो hackers होते है जो कानून के दायरे में रहकर hacking करते है।  ये पहले permission लेते है फिर किसी भी दिए गए system या network पर attacks करते है और अंत में report बना कर देते है।

2. Black Hat : – ये वो hackers होते है जो किसी कानून को नहीं मानते और इनका मकसद या तो किसी company या organization को हानि पहुंचानी होती है या पैसो के लिए। ये बहुत डेंजर साबित होते हैं क्योंकि इनके वजह से  पूरी कंपनी बर्बाद भी हो सकती है। 

3. Gray Hat : –  ये वो hackers होते है जो कानून को मानते भी है और अगर मन किया तो तोड़ भी देते है है। ये hackers अच्छे भी होते है और बुरे भी। 

4. Script Kiddie : – ये वो hackers होते है जो hacking की दुनिया में घुसे ही होते है। इनके पास इतनी knowledge नहीं होती जितनी बाकी के के hackers में होती है। ये बस hacking tools का use करते है। और इन्हे ज्यादातर खुद पता नहीं होता की इसका क्या result आएगा। 


तो ये 4 तरह के hackers होते है। आगे हम सीखेंगे की hacking करने के steps क्या होते है।
अगर आपको कोई भी समझने में परेशानी हो तो आप comment कर सकते है।हमने ये ब्लॉग आपके लिए बनाया है तो आपके मन में हैकिंग को लेकर कोई भी सवाल हो जरूर पूछें। और आप से अनुरोध है की मेरे इस blog को जितना हो सके share जरूर करे।
धन्यवाद।

Tags – hacking course in hindi ,hacking tutorials in hind,hacking course online free in hindi ,learn hacking in hindi




READ WhatsApp Hack Kaise Kare

News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *