Hacker Kaise Bane | Full Guide In Hindi

हेलो friends ,एक बार फिर से आपका स्वागत है Kali Attacks में जहां पर आपको मिलता है ethical hacking का पूरा कोर्स हिंदी में वो भी free । Kali Attacks पहला ब्लॉग है जहां पर आपको एथिकल हैकिंग का पूरा course tutorials के साथ मिलता है। और जैसा की आप सब जानते हैं कि इस ब्लॉग पर मिलने वाली सारी जानकारी पूरी तरह से tested होती है, और हमारी टीम के प्रोफेशनल लोग इस पोस्ट को लिखते हैं और आपके सामने लाते हैं ताकि आपको सही और जानकारी वाली पोस्ट मिल सके। 

Cyber Security Kya Hai? Cyber Security Career Kaise Banaye In Hindi ?

 



आज बहुत से blogs हैकिंग टिप्स एंड ट्रिक्स बता कर लोगों को गुमराह कर रहे हैं , उन्हें यह बिल्कुल पता नहीं है इसका क्या रिजल्ट होगा। कुछ लोगों ने mail भी किए थे उनसे Facebook हैकिंग और email हैकिंग के नाम पर पैसे ठगे गए हैं। तो आप हैकिंग सिखाने और हैकिंग करने के लिए किसी को भी पैसे ना दें ,क्योंकि इससे आप उनके ही शिकार बन जाते हैं। और साथ ही हैकिंग से रिलेटेड चीजें trusted ब्लॉग से ही पढ़ें। 





तो दोस्तों ,आज हम बात करने वाले हैं एक ऐसे टॉपिक पर जो हर एक दूसरे का question है कि एक “हैकर कैसे बने ?” .

आज पूरी दुनिया इंटरनेट से जुड़ी है ,हर का ऑनलाइन हो गया है ,लोग ऑनलाइन हो गए हैं लेकिन इसके साथ ही साइबर क्राइम खतरा लगातार बढ़ रहा है।  किसी का फेसबुक अकाउंट हैक हो रहा है तो किसी का वेबसाइट तो किसी का बैंक अकाउंट मतलब कुछ भी सुरक्षित नहीं है। तो ऐसे कंडीशन को रोकने के लिए साइबर सिक्योरिटी प्रोफेशनल की जरूरत भी लगातार बढ़ रही है। 

चाहे कोई छोटी कंपनी या बड़ी कार कंपनी ,हर कंपनी खुद को cyber attack /hacking से बचाना चाह रही है। और एक कंपनी को ही क्यों ,आज hacking की नॉलेज हर व्यक्ति के लिए important हो गई है। क्योंकि लोग हैकिंग को जानेंगे तो वे उन खतरों को भी जान पाएंगे और खुद को बचा पाएंगे, तो इसलिए यह सवाल हर व्यक्ति के मन में है कि हैकर कैसे बने।
कुछ लोग हैकर इसलिए बनना चाहते हैं कि वह खुद को बचा सके कुछ लोग ethical hacking सीखकर जॉब करना चाहते हैं , तो कुछ लोग के इरादे दूसरों को परेशान करने का होता है। 
जैसा कि आप सब जानते हैं ये मतलब Hacker मुख्य रूप से तीन तरह के होते हैं। 

1. White Hat : –  इसको हम अच्छे Hackers बोल सकते है मतलब इनसे किसी को कोई खतरा नहीं होता है। ये वो hackers होते है जो कानून के दायरे में रहकर hacking करते है।  ये पहले permission लेते है फिर किसी भी दिए गए system या network पर attacks करते है और अंत में report बना कर देते है।

2. Black Hat : – ये वो hackers होते है जो किसी कानून को नहीं मानते और इनका मकसद या तो किसी company या organization को हानि पहुंचानी होती है या पैसो के लिए। ये बहुत डेंजर साबित होते हैं क्योंकि इनके वजह से  पूरी कंपनी बर्बाद भी हो सकती है। 

3. Gray Hat : –  ये वो hackers होते है जो कानून को मानते भी है और अगर मन किया तो तोड़ भी देते है है। ये hackers अच्छे भी होते है और बुरे भी। 


MUST READ –हैकिंग से जुडी IMPORTANT TERMS जिन्हे आपको जरूर जानना चाहिए।



अभी फ्रेंड्स आप को चुनना है कि आपको क्या बनना है कि आप क्या बनना चाहते हैं। क्या आप दूसरों को परेशान करना चाहते हैं ? क्या आप सिर्फ खुद की सुरक्षा के लिए हैकिंग सीखना चाहते हैं ? दोस्तों अगर आप खुद की सुरक्षा के लिए हैकिंग पढ़ना चाहते हैं तब आपको कुछ ज्यादा एक्स्ट्रा करने की जरूरत नहीं है , हम Kali Attacks पर आपको daily hacking के खतरों के बारे में बताएंगे और उनसे बचने के तरीके से बताएंगे ताकि आपसे safe रह सके। 

जो लोग हैकिंग से दूसरों को परेशान करना चाहते हैं जिनके इरादे ठीक नहीं होता है हम उनके पक्ष में बिल्कुल नहीं हैं। तो आज हम बात कर रहे हैं जो लोग हैं ethical हैकिंग के filed में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं वह क्या सीखे ? उन्हें क्या क्या आना चाहिए ? Hacker कैसे बना जा सकता है। तो चलिए शुरू करते हैं –


कंप्यूटर की बेसिक जानकारी जी हां दोस्तों अगर आप हैकिंग फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं तो आपको basic नॉलेज का होना बहुत जरूरी है। जैसे की operating system ,Dos command ,os install करना etc , क्योंकि जितने भी हैकिंग से रिलेटेड कोर्स होते हैं उनमें आपकी बेसिक नहीं बताई जाती है। 

Programming language  प्रोग्रामिंग लैंग्वेज भी एक इंपॉर्टेंट चीज है हैकिंग सीखने के लिए , क्योंकि इसी के basis पर आप जान पाएंगे कि सॉफ्टवेयर कैसे बने हुए हैं ,और कैसे काम कर रहे हैं। आप खुद का भी हैकिंग सॉफ्टवेयर बना सकते हैं। आपको c /c++ ,perl ,python ,java नॉलेज होना चाहिए। 

Thinking power आपको क्रिएटिव होना चाहिए ,ताकि वह हैकिंग के और भी तरीके ढूंढ सके। hacking किसी को सिखाई नहीं जा सकती है ,आपको खुद दिमाग लगाना होगा आपको खुद सोचना होगा टारगेट को हैक करने के लिए मुझे कौन-कौन से तरीके अपनाने चाहिए।आपके पास सोचने वाला mind होना चाहिए। 

Operating System आप हैकिंग सीखने के लिए Tools का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने वाले हैं। वैसे Windows में भी काफी सारे tools available हैं , लेकिन हैकिंग के लिए Kali Linux का इस्तेमाल सबसे ज्यादा होता है। क्योंकि इसमें बहुत सारे tools मिल जाते हैं इसलिए नॉलेज होना बहुत जरूरी है। 

Networking नेटवर्किंग का नॉलेज होना भी जरूरी है, जिसमें काफी सारे इंपॉर्टेंट टॉपिक है जैसे tcp /ip ,ports , ipv4 /ipv6 etc . आप इनको जानकर हैकिंग अटैक को काफी आसानी से समझ पाएंगे।   


Database हैकिंग में सबसे ज्यादा attack , database पे ही होता है। क्योंकि सारे इंपॉर्टेंट user name, password  बगैरह इसी में पायी जाती है। अगर आप डेटाबेस स्ट्रक्चर को आसानी से समझ पाएंगे तो हैक करना काफी आसान हो जायेगा।इसमें आपको MYSQL ,ORACLE का जानकारी होना जरूरी है। 


Course कैसे करें –

दोस्तों में बहुत से इंस्टिट्यूट open हो रहे हैं जो हैकिंग कोर्स करवाते हैं। कुछ इंस्टिट्यूट खुद का कोर्स कंटेंट बनाती है तो कुछ CEH को फॉलो करती है। आजकल एथिकल हैकिंग फील्ड में CEH मतलब certified ethical hacker जो की EC COUNCIL का certification है ,काफी डिमांड में है। आज लगभग हर कंपनी इस certification को value दे रही है। CEH exam का passing score 70% होता है और इसमें आपको बहुत सारे टूल्स भी provide किये जाते हैं। वैसे ये थोड़ी महंगी certification है। 
वैसे ceh खुद भी पढ़कर किया जा सकता है लेकिन मै आपको recommend करूँगा की आप किसी अच्छी इंस्टिट्यूट से करें। ये institute आपको कोर्स complete होने के बाद प्लेसमेंट भी करवाते हैं। 

तो दोस्तों ,मुझे ये उम्मीद है की आपको ये पोस्ट पसंद आयी होगी। अगर आपको कोई सवाल पूछना है तो जरूर पूछें। और हाँ ,फेसबुक पे share जरूर करें। Thanks .

 

10 thoughts on “Hacker Kaise Bane | Full Guide In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *