How To (Legally) Practice Your Hacking Skills in Hindi



हेलो दोस्तों  Kali Attacks में आपका एक बार फिर से स्वागत है।  दोस्तों आपने कभी सोचा की Whitehat Hackers पैसे कैसे कमाते है ? और वो भी घर बैठे , जी है दोस्तों Whitehat Hackers घर बैठे पैसे भी कमाते है। दोस्तों आप सबने Bug Hunter, Bug Bounty या Security Researcher का नाम तो सुना ही होगा , और अगर दोस्तों आपने नहीं सुना तो में आपको बता दू की यह वो लोग होते है जो ,  Websites Web Applications और उनकी Security में Loopholes  Vulnerabilities को खोजते है।  

और उन Website के Admin या उनके Owner को बताते है की आपकी Website में Vulnerability है , और इस वजह से आपकी Website Blackhat Hackers Hack कर सकते है। 

इस खोज की उन्हें बहुत अच्छे पैसे मिलते है।  जी दोस्तों और आज के Date में तो हर बड़ी Website जैसे की Facebook Twitter Uber Paypal Amazon Ola और बहुत सी बड़ी Company पैसे देती है।








आज हम इस Post में जानेंगे की Bug Hunter ऐसा क्या जानते है जिससे वो घर बैठे इतने पैसे कमा लेते है?  और दोस्तों आपको इस Skill को सिखने के लिए क्या करना होगा ? और कैसे करना होगा ?

दोस्तों इसके लिए सबसे पहले आपको आपकी Website Structue के बारे में जानना होगा की Websites कैसे बनती है,  और कैसे उनके Code को लिखा जाता है। 

क्योंकि दोस्तों जब तक आपको Website के Structure के बारे नहीं पता होगा तब तक आप उनकी Vulnerability को कैसे पहचानोगे। 

तो सबसे पहला स्टेप आप Basic Website Structure को बनाना सीखे। यह उनको अच्छे से समज आएगा जिनको Website बनाना आता है, या जो Website के Structure  के बारे में जानते है। 



अब बात करते है की Bug Hunter या Bug Bounty करना कैसे सीखे।



तो दोस्तों में पहले ही बता दू की अगर आपने Hacking सिखने से चक्कर में अगर किसी की Website को Hack किया और उससे पता चल गया तो आपको जेल भी हो सकती है। 

तो अब आपका सवाल होगा की तो सीखे कैसे ? हैकर कैसे बने ? 



White-hat Hacker की तरह Bug Hunter और Bug Bounty करने वाला लोगो को देखते हुए बड़े बड़े  Security Researcher ने कुछ Platform को तैयार किया है।  ताकि किसी की Personal Website को बिना कोई नुकसान किये आप अपनी सारी Website Hacking की Practical कर सके। 

जी है दोस्तों यह Possible है की आपको अपने सारी Website Hacking की Practicals आराम से कर सकते है , और किसी को कोई नुकसान भी नहीं होगा। तो अब देखते है की यह कौन कौन से Platform है और इनकी क्या Use है। 



                                            

                                               


तो दोस्तों हमारे platforms में सबसे पहले आता है -


hacking-in-hindi



Open Web Application Security Project (Owasp) दोस्तों यह Free Community है , जो Web Application Security पे Free में Articles , Methodologies और Practical के लिए Tools भी Provide करती है। 


और दोस्तों Owasp Community ने 10 ऐसे Web Application Flow को चुना है जिनकी Vulnerability से आपकी Website Hack हो सकती है। 

दोस्तों  Owasp ने Website Hacking की Practical को करने के लिए एक Tool Provide किया है ,जिसका नाम है Mutillidae .


इस Tool को आप अपने Computer में बिना Internet से Connected Hue Sari Website Hacking की Practical आराम से कर सकते है। 




                           

दोस्तों दूसरे number पे मेरा favorite tool है। 
hacking-in-hindi


BWAPP जी दोस्तों इस tool को कुछ इस तरह से बनाया गया है की आप इस tool की help से पुरे 100 website vulnerability और उनको कैसे hack करना है बताया गया है।  

और दोस्तों यह tool भी बिना किसी internet या किसी website को target किये बिना आपके  practical को अंजाम देगा। 

क्योंकि दोस्तों इस tool ने खुद की पूरी 100 vulnerabilities pages बना रखी है।  

और दोस्तों मै अपने आने वाले series में website hacking की सारी practicals को BWAPP के जरिए ही बताऊंगा , इससे आपको समज भी अच्छे से आएगा की actual में website hack कैसे होते है।          









दोस्तों अब जिस platform की हम बात करेंगे उसका नाम है -


(Damn Vulnerable Web Application)DVWA दोस्तों यह tool security researchers के लिए  web application security की practicals करने के लिए security levels provide करता है।


जिसमे आप low medium और  high select कर सकते है और अपने experience को challenge की तरह ले सकते है और practical कर सकते है। 

दोस्तों यह tool भी practicals के लिए बहुत अच्छा है। दोस्तों इन सारे tools के अलावा भी ऐसे बोहोत सी tools और online websites है , जो आपको real time website hacking की practicals करना सिखाती है पर यह तीन tools सबसे बेस्ट tools में आते है। 

                                                                               
दोस्तों यह सारे tools आपकी website hacking skill को improve करेंगे , और तो और यह सारे tools आपके computer laptop में बिना internet के और xampp में use होंगे। 


दोस्तों आपको नहीं पता की xampp क्या है तो हमारे next website hacking के practical post में इसकी सारी जानकारी और इसको कैसे install करना है देखेंगे , और दोस्तों इस post में इन tools की importance के बारे में बात की गइ है। 



और आगे के post में हम इनमे से किसी एक tool का use करके देखेंगे की कैसे website को hack किया जाता है।  

और किन-किन security vulnerabilities के कारण hacking की जाती है , तो दोस्तों अगर आपको इस post से related कोई सवाल हो तो आप comment section में हमें बता सकते है। 

अगर आपकी kali attacks की post को लेकर अगर कोई भी problem है तो आप comment section में बता सकते है और दोस्तों आप सबके पुराने post को लेकर जो problems आ रही है उनकी solution के लिए kali attacks की videos भी आने वाली है।                    

तो दोस्तों पढ़ते रहे और सीखते रहे।                                                                                                                                                          
                                                                 

aman kumar
aman kumar

9 comments:

  1. Replies
    1. thanks ki aapne kali attacks pe visit kiya

      Delete
  2. Bahut Badiya sir, Aise hi Article post karte rahe.

    ReplyDelete
  3. keystrokes & passwords capture per ek post plsss

    ReplyDelete
    Replies
    1. why not me iss topic pe post pakka banaunga and thanks ki aapne kali attacks pe visit kiya

      Delete
  4. virus kaise teyar karte hai. pleas sir iske baare me jaroor bataye.

    ReplyDelete